एयरटेल रिटेलर कैसे बने | How to Become Airtel Retailer

एयरटेल रिटेलर कैसे बने | Airtel retailer registration | Airtel retailer kaise bane | Airtel retailer commission chart| become a Airtel retailer | Airtel retailer app | Airtel retailer apply | Airtel retailer registration online| रिटेलर एयरटेल पेमेंट बैंक | Airtel retailer kaise bane, how to become airtel retailer in hindi, ऐयरटेल रिटेलर कैसे बने

एयरटेल रिटेलर कैसे बने | How to Become Airtel Retailer

एयरटेल रिटेलर कैसे बने (How to Become Airtel Retailer): दोस्तों आज हम जानेंगे कि एयरटेल रिटेलर कैसे बने (How to Become Airtel Retailer) की पूरी प्रक्रिया एवं Airtel retailer registration कैसे करें। Airtel का नाम हमारे देश के दिग्गज कम्पनीयों में आता है। ऐसे में एयरटेल के साथ काम करना और रिटेलर बनना आपके लिए कमाई का एक अच्छा श्रोत हो सकता है।

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही है एयरटेल देश की दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी है। एयरटेल के पास ग्राहकों की संख्या लगभग 491 मिलियन है। इनमे से 326 मिलियन ग्राहक भारतीय है। कम्पनी अपना कारोबार देश तथा विदेशो में करती है। कम्पनी का कारोबार पूरे एशिया तथा अफ्रीका के 18 से अधिक देशों में फैला हुआ है।

एयरटेल देश एवं विदेश में फास्टेस्ट 4G नेटवर्र्क की सेवा प्रदान करती है। प्रीसेट सेक्टर की यह कम्पनी पुरानी कंपनीयों में से एक है। देश के साथ साथ विदेशो में भी यह काफी बड़ी विश्वसनीय कम्पनी में गिना जाता है। इसकी सर्विस काफी अच्छी और लोकप्रिय है।

ऐसे में आप समझ सकते है कि एयरटेल रिटेलर बनना आपके लिए कितना फ़ायदेमं रहेगा। कम्पनी अपने रिटेलर को अनेको प्रकार की सर्विस देना का ऑप्शन देता है। उन सभी सर्विस पर एयरटेल रिटेलर कमीशन प्राप्त करते है।

मित्रो यदि आप भी एयरटेल रिटेलर अप्लाई करना चाहते है और अपना इनकम बढ़ाना चाहते है तो आप मेरे इस आर्टिकल को पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको एयरटेल रिटेलर कैसे बने(एयरटेल रिटेलर रजिस्ट्रेशन), एयरटेल रिटेलर कमीशन, Airtel Retailer Eligibility इसके अलावा और भी महत्वापूर्ण जानकारी देंगे।

Article Nameएयरटेल रिटेलर कैसे बने (How to be Airtel Retailer in Hindi)
airtel customer care numberContact @121
airtel retailer app (Airtel Mitra App)Airtel Mitra
Airtel Official WebsiteAirtel
Find Airtel Storeairtel store near me

Table of Contents

एयरटेल रिटेलर क्या होता है (What is Airtel Retailer)

एयरटेल रिटेलर कैसे बने: एयरटेल रिटेलर कैसे बनना है (How to Become Airtel Retailer) इसकी जानकारी लेने से पहले आपको यह जानना काफी जरूरी है कि रिटेलर क्या होता है। retailer का मतलब है कि दुकानदार जिस कंपनी का रिटेलर है उस कम्पनी द्वारा दिए जाने वाले प्रोडक्ट बेच रहा है।

कंपनी का सर्विसेज सेल कर रहे है। मार्केट में  Company का सर्विस प्रोवाइड कर रहा है। एयरटेल रिटेलर का मतलब है एयरटेल कंपनी के प्रोडक्ट  और सर्विसेज को मार्केट में बेचना या  प्रोवाइड करना।

अगर Aietel ka retailer hai to आप एयरटेल का सिम सेल करेंगे, रिचार्ज, SIM पोर्ट अन्य काम को  करना होगा। एयरटेल के ग्राहक से जुड़ा कामों एवं समस्याओ का समाधान करना पड़ेगा।

इन्हे भी पढ़ें:- एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने?

एयरटेल रिटेलर का क्या क्या काम है? (What are the Works of Airtel Retailer)

एयरटेल रिटेलर कैसे बने: एयरटेल रिटेलर बनने से पहले आपको यह जान लेना महत्वपूर्ण है कि एक रिटेलर के तौर पर क्या कार्य करने होंगे ।प्रमुख रूप से  एयरटेल रिटेलर को एयरटेल कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना, सर्विस को लोगो तक पहुंचना है।

मार्केट में एयरटेल कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी देना, ग्राहक का मोबाइल रिचार्ज करना, एयरटेल के प्लांस एवं  उसके फायदे लोगो को बताना। अगर कोई अपना सिम एयरटेल में  बदलना चाहता है तो उसे एयरटेल में पोर्ट करना। दूसरे कंपनियों के ग्राहक को मोटीवेट कर एयरटेल से जोड़ना।

इन्हे भी पढ़ें:- एयरटेल पेमेंट बैंक का सीएसपी कैसे ले?

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए योग्यता (Eligibility to become Airtel Retailer)

एयरटेल रिटेलर कैसे बने: कम्पनी ने एयरटेल रिटेलर बनने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित किया है जिसको पूरा करना आपके लिए आवश्यक है। एयरटेल रिटेलर बनने की योग्यता तथा जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित है।

  • कम से कम उम्र सिमा 18 साल तय किया गया है।
  • रिटेलर का 10 वीं पास होना जरूरी है ।
  • दुकानदार के पास किसी भी  बैंक में खाता (अकाउंट) होना आवश्यक है।
  • कम्पनी की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का पूरा होना महत्वपूर्ण है।
  • एक्टिव मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी  होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले के पास पैन कार्ड का होना आवश्यक है।
  • आपके पास खुद की ऑफिस या दुकान होना चाहिए।

एयरटेल LAPU सिम क्या होता है (Airtel LAPU SIM Kya hota hai)

एयरटेल रिटेलर कैसे बने (How to be Airtel Retailer): Airtel retailer लेने के लिए आपके पास एयरटेल लापू सिम का होना अत्यंत जरूरी है। Local Area Payment Unit SIM (लोकल एरिया पेमेंट यूनिट सिम) को ही संक्षिप्त में LAPU SIM कहते हैं। यह एक विशेष प्रकार का सिम होता है जिससे आप एयरटेल के सारे कामो को कर सकते हैं।

एयरटेल लापू सिम कैसे लें (Airtel Lapu SIM kaise le)

Airtel Retailer Registration Online: अगर आपके पास लापू सिम नहीं है तो नजदीकी एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर या एयरटेल सेल्स एग्जीक्यूटिव से मिले। आप उनकों ये बताये कि आपको एयरटेल का रिटेलर बनना है। साथ ही अपने दुकान का लोकेशन भी बताए जिससे आपको  वो सिम देने में हेल्प कर सके। Airtel Distributor ही आपको ये सिम प्रोवाइड करेँगे या फिर आप जो सिम इस्तेमाल  कर रहे है तो उस SIM को ही कन्वर्ट करवा सकते हैं।

हर डिस्टीब्यूटर का सर्विस एरिया निर्धारित होता है। वो आप से आपका डॉक्यूमेंट देने के लिए बोलेंगे आप उनके द्वारा मांगे गए Document दे दे। इस तरह के सर्विस के लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है। यह बिल्कुल फ्री सर्विस हैं।

एयरटेल रिटेलर की कमाई कैसे होती है (Airtel Retailer ki kamai kaise hoti hai)

एयरटेल रिटेलर कैसे बने (How to be Airtel Retailer): कोई भी दुकानदार दुकान या बिज़नेस इसलिए करता है ताकि वह कमाई कर सके। अगर आप एयरटेल रिटेलर बनना चाहते है तो आपका भी मकसद इस से कमाना होगा। एयरटेल रिटेलर ko पैसे कमीशन के तौर पर देता है। अगर आप अपने सिम में बैलेंस डलवाते है तो आपको 3% Commission मिलेगा। जैसे आप अगर 1000 रुपये डालवाते हैं तो आपको तीन परसेंट के हिसाब से 30 रुपये जोड़कर (1000+30=1030) 1030 का बैलेंस मिलेगा।

इसके अलावा एयरटेल आपको हर ग्राहक के रिचार्ज पर लगभग 6% का कमीशन अलग से देता है। मान लीजिये आप 399 रुपये का recharge करते है तो आपको 23.99 रुपये commission मिलेगा।

सिम एक्टिवेशन करते है तो भी commission मिलता है।  नया सिम बेचने पर FRC Recharge Plan करेंगे तो भी कमीशन मिलेगा। बाकि सभी सर्विसेज पर भी आपको commission दिया जाता है।

एयरटेल रिटेलर कैसे बने

एयरटेल रिटेलर कैसे बने: एयरटेल रिटेलर बनने (Airtel retailer registration) की क्या प्रक्रिया है आज हम इसी बात पर डिसकस करेंगे। तो चलिये स्टेप बाय स्टेप हम एयरटेल रिटेलर  इस आसान स्टेप्स को फॉलो कर के आप एयरटेल रिटेलर बन सकते है।

  • Airtel Retailer बनने के लिए आपको अपने क्षेत्र के Sales Executive Officer या Airtel Distributor से सम्पर्क कर  उन से बात करनी होगी। जैसा की आप जानते हैं कि हर एरिया का सेल्स एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और डिस्टीब्यूटर  अलग अलग होता है। दोनों का अपना सिमित सर्विस एरिया होता है।
  • जैसा की आपको पता है कि रिटेलर के लिए लापू सिम आवश्यक है। आपको उन दोनों से LAPU SIM लेना होगा। लापू सिम को लेने हेतु उनसे बात करे और अपना डाक्यूमेंट्स भी उनको दें।
  • Sales Executive Officer या Airtel Distributor आपसे  आपके दुकान  का वेरीफिकेशन करना चाहते है तो verffication करवा लें। वो आपसे कुछ सवाल करते है तो उसका जवाब सही सही दे दें।
  • अगर दोनों पर्सन आपके जवाब से संतुष्ट हो जाते है और आपको योग्य समझते है तो वें आपको एयरटेल लापू  सिम देने के लिए सहमत हो जाएंगे।
  • फिर दोनों एयरटेल का फील्ड सेल्स एग्जीक्यूटिव और एरिया डिस्ट्रीब्यूटर आपका जो डॉक्यूमेंट जरूरत का है आपसे मागेंगे। आप उनके द्वारा डिमांड किया गया कागजात प्रोवाइड  दें। फिर थोड़ी देर में आपके डॉक्यूमेंट को कंपनी से वेरिफिकेशन करवा लेंगे। अगर आप जांच में योग्य पाये जाते है तो आपको एयरटेल लापू  सिम दे देंगे ।
  • लापू सिम को अपने फ़ोन में दाल कर अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करें और अपना सिम एक्टिवटे करे। Airtel Distributor ही आपका Lapu Sim activate करेंगे।
  • सिम एक्टिवेशन के बाद आप का एयरटेल रिटेलर बनने की प्रक्रिया शुरू होगा।
मित्र एप्लीकेशन का इस्तेमाल (Use of Mitra Application)

जब आप एयरटेल के रिटेलर बन जाते है तो आपको एयरटेल के द्वारा बनाया गया यह एप्लीकेशन उसे इस्तेमाल करना होगा। इसको डाउनलोड करने के लिए अपने एंड्राइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। आपको अपने रिटेलर ग्राहक का सारा काम  इसी एप्प के माध्यम से करना पड़ेगा। चाहे रिचार्ज करना हो, सिम बेचना हो, नये सिम एक्टिवटे करना हो, सिम को पोर्ट करने की जरूरत पड़े। Mitra app में ही आप अपने द्वारा कमाए गए कमीशन देख सकते हैं। इसके अलावा काफी सर्विस को आप दे पाएंगे।

airtel store near me के बारे में जानने के लिए आप इन प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • एयरटेल स्टोर लोकेटर लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Airtel Store Locator का पेज खुलेगा।
  • अब आप अपने एरिया का पिन कोड डाले।
  • Pin Code फील करने के बाद नीचे आपके नियर का एरिया लीस्ट  दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Click  करते ही आपको अपने area के सारे Airtel Store list दिखेगा। 
एयरटेल रिटेलर कमीशन चार्ट (airtel retailer commission chart)

एयरटेल रिटेलर कमीशन चार्ट जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे

कन्क्लूजन ऑफ आर्टिकल (Airtel ka retailer kaise bane)

दोस्तों उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल (एयरटेल रिटेलर कैसे बने) आपको अच्छा लगा होगा। इस से सम्बंधित आपको सारे प्रश्नो के जवाब मिल गया होगा।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ने जाना Airtel Retailer Kaise Bane, एयरटेल रिटेलर बनने की योग्यता, एयरटेल रिटेलर बनने में कितना पैसा लगता है, एयरटेल रिटेलर कितना कमाते है।

अगर आपका कोई भी प्रश्न इस आर्टिकल (Airtel Retailer Kaise Bane/ How to Become Airtel Retailer) में रह गया हो तो आप कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे। हम आपको उसका जवाब देने का पूरी कोशिश करेंगे ।

अगर कोई सुझाव हो तो जरूर शेयर कीजिये। साथ ही हमारे ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Please Visit Our Social Media Pages To Share & Like

FacebookNise Computers
PinterestClick Here

Frequently Asked Questions (airtel sim retailer kaise bane)

मैं एयरटेल रिटेलर कैसे बने?

एयरटेल रिटेलर बनने की क्या प्रक्रिया है जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़े और सारे स्टेप्स को फॉलो करे।

एयरटेल मित्र एप क्या है?

एयरटेल मित्र एप एयरटेल के द्वारा डेवलप्ड एक एप्लीकेशन है जिसके द्वारा अनेको काम को किया जा सकता है। जैसे: रिचार्ज, बैंक से रिलेटेड काम आदि।

मैं एयरटेल कस्टमर केयर से कैसे संपर्क/बात कर सकता हूं?

एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने के लिए 121 पर कॉल कर सकते है।

मैं व्हाट्सएप द्वारा एयरटेल से कैसे संपर्क/बात करें ?

एयरटेल व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से 88006 88006 पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment