Bank of India Kiosk Registration | बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र

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Bank of India Kiosk Registration | बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र

बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र | Bank of India Kiosk Registration: बाकी बैंकों की ही तरह बैंक ऑफ इंडिया भी अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल रही है। दोस्तों अगर आपको भी बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलना है तो यह आपके लिए अच्छा अवसर है। बैंक ऑफ इंडिया से जुड़ कर आप अच्छा इनकम कर सकते है।

आधुनिक समय में भारत में सरकार के प्रयासों के बाद डिजिटल पेमेंट काफी तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट के लिए बैंक खाता का होना आवश्यक है। 

सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए भी खाता का होना महत्वपूर्ण हो गया है। सरकार योजनाओ का पैसा सीधे बैंक खाते में ही ट्रांसफर करती है। जिस तरह बैंक में परेशानी का सामना करना पड़ता है उस से बचने के लिए Bank of India kiosk Banking में लोग खाता खुलबा रहे हैं।तो चलिये जानते है Bank of India Grahak Seva Kendra kaise khole, बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता क्या है, आवश्यक दस्तावेज क्या है, क्या-क्या सुविधा दी जाती है. कमाई कैसे होती है, इत्यादि

बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र (Bank of India Kiosk Registration) Highlight

Article Nameबैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र | Bank of India Kiosk Registration
Bank NameBank of India (BOI)
Service Name Bank of India CSP
लाभार्थीभारत के सभी जिम्मेदार नागरिक
आवेदन करने प्रक्रियाऑफलाइन / ऑनलाइन
Service Provider Name Bank Of India
सेवा का उद्देश्य छोटे छोटे गांव कस्बों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराना एवं लोगो को जोड़ना
BOI Websitebankofindia co in

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? (What is Bank of India CSP)

Bank of India Kiosk Registration: बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र एक ऐसे स्थान को कहते हैं जहाँ Bank of India bc agent बैंक से जुड़े हुए काम को करते हैं। इंटरनेट के माध्यम से ग्राहकों को Bank of India Kiosk Banking से जुड़ी सभी सुविधाएं ग्राहकों को देते हैं। इसे Bank of India Mini bank (बैंक ऑफ इंडिया मिनी बैंक) भी कहा जाता है। 

इस सुविधा के कारण ग्राहक को बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती। हमारे देश में ऐसे कई जगह है जहाँ आज भी बैंक की सुविधा नहीं पहुंच पा रही है। उन जगहों पर बैंकिंग सेवा बहाल करने के उद्देश्य से Bank Of India ने Bhartiya Reserve Bank से Kiosk Banking का लाइसेंस ले कर अपना Grahak Sewa Kendra दे रही है।

Bank of India Kiosk Bank Franchise के माध्यम से पैसे को खाता धारी के खाते से निकाला जा सकता है, खाता धारक के खाते में जमा किया जा सकता है। इसके अलावा बहुत से कार्यों को किया जा सकता है।

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता

BOI CSP Point खोलने के लिए कुछ योग्यता को निर्धारित किया गया है। व्यक्ति के द्वारा इन योग्यताओं को पूरा करना अति आवश्यक है। अगर आप इन निर्धारित योग्यताओं को पूरा नहीं करते तो बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र नहीं ले सकते हैं।

  • जिस भी स्थान पर आप बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है उस जगह के आप स्थानिय नागरिक (निवासी) होने चाहिए।
  • बैंक ऑफ इंडिया Customer service Point कोई भी नागरिक ले सकता है परन्तु  रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी या सेना से रिटायर्ड जवान को अधिक महत्व दिया जाता है। इन लोगों को BC Point बड़े आराम से दे दिया जाता है।
  • आवेदक का ऊम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना जरूरी है ।
  • शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12th (बारहवीं) पास होना जरूरी है।
  • बेसिक कम्प्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है।
  • IIBF Institute से Business Correspondent Exam. में पास होना जरूरी है।
  • स्थानिय थाने से चरित्र प्रमाण पत्र आवश्यक है ।

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए महत्वपूर्ण एवं आवश्यक दस्तावेज

Bank of India Kiosk Banking मित्रो क्या BOI Kiosk Banking शुरू करना चाहता है? तो इसके लिए आपको अप्लाई करते समय कुछ आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करना होता है। BOI Kiosk Banking Apply करने के लिए आपके पास जो डाक्यूमेंट्स होना चाहिये उसे हम ने नीचे बताया है। 

  • बीओआई सीएसपी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड (Pan Card) ।
  • बीओआई सीएसपी आवेदन करने वाले व्यक्ति का दो पासपोर्ट फोटो (Two passport photos)।
  • एप्लिकेंट का आधार कार्ड (Aadhar Card)।
  • बीओआई सीएसपी आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license)।
  • आवेदन करने वाले का बिजली बिल (Electricity bill, ration card)
  • एप्लिकेंट राशन कार्ड (Ration card)।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का निवासी पता प्रमाण पत्र (Resident address certificate)।
  • जहाँआवेदक Bank of India Kiosk Banking खोल रहे है उस दुकान या कार्यालय के पते का प्रमाण पत्र ।

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र में क्या क्या सुविधा दी जाती है?

BOI Grahak Sewa Kendra पर अनेको सुविधाएं दी जाती है। ग्राहक का काम आसान बनाने के लिए लगभग  बैंकिंग की सारी सुविधाएं प्रदान की जाती। ग्राहक अपने जरूरत के अनुसार सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। Bank of India CSP में दी जाने वाली सर्विसेज कुछ इस प्रकार है।

  • ग्राहक का बैंक ऑफ़ इंडिया में अकाउंट खोल सकते हैं ।
  • बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहको के बैंक खाता से पैन कार्ड , आधार कार्ड , मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं ।
  • ग्राहको के खाते में पैसे जमा करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसे निकालना।
  • खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को ATM कार्ड जारी करना।
  • ग्राहकों के पैसे ट्रांसफर करना।
  • ग्राहकों का इंश्योरेंस करना।
  • कस्टमर का RD – FD करना।

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिये जरुरी सामान

Bank of India Kiosk खोलने के लिये कई सामानो जरुरत परती है। इन महत्वापूर्ण सामानो के बिना आप अपने केंद्र का संचालन नहीं कर पाएंगे। नीचे आवश्यक वस्तुओं के बारे में बता रहे है।

  • Computer (Laptop/Desktop जिसमे विंडोज 7 का OS इनस्टॉल किया हुआ हो)  
  • Fingerprint Scanner Device 
  • Stationery supplies 
  • High Speed Internet Connection (Via Wi-Fi or Broadband)
  • Color Printer
  • Scanner
  • Furniture (Chair, Table, Bench)
  • Safe Locker (Important Document and Cash Security

बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Bank of India Kiosk Registration 2022 (बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र): बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी शाखा में संपर्क करना होगा। और ब्रांच मैनेजर (शाखा प्रबंधक) से बात करनी होगी। अपनी पूरी बात उनको बताना होगा। फिर शाखा प्रबंधक आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी देंगे।

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Bank of India CSP registration

बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदनं दो प्रकार से कर सकते है।

Bank of India CSP online registration 2022: BOI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए Online Application के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। काफी सारी कम्पनिया है जो ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन लेते हैं। आप उनके माध्यम से भी बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। 

कुछ ऐसे भी कम्पनिया है जो आवेदक से फ्रॉड करते हैं। उन फर्जी कंपनी से सावधान रहना चाहिए। कुछ विश्वाशी कम्पनिया है जिनका लिंक आर्टिकल के नीचे दिया गया है। उस लिंक के माध्यम से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Bank of India CSP Offline Registration: BOI CSP Application Offline भी किया जा सकता है उसके लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा। ब्रांच मैनेजर से मिलना होगा और अपने पुरे प्लान को उनको बताना होगा। अपने सारे दस्तावेज भी साथ में ले जाये ताकि उनको दिखा सकें। उसके बाद मैनेजर आपको आगे क्या क्या करना है बताएँगे। उनके बताये हुए माध्यम से आपको आवेदन करना है।

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र से कमाई कैसे होती है।

बैंक ऑफ इंडिया बैंक ग्राहक केंद्र (CSP) लेकर आप महीने के 30000 से 35000 हजार या फिर ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। बैंक ऑफ़ इंडिया Grahak Seva Kendra (CSP) मित्र को सभी सेवाओं (Services) के लिए अलग-अलग कमीशन देती है।

बैंक ऑफ इंडिया कियोस्क एजेंट को सैलेरी कितनी मिलती है 

Bank of India CSP Salary:

बैंक ऑफ़ इंडिया सीएसपी सेंटर में अपना कोई भी वर्कर को निउक्त नही करता है। BOI Customer Service Point एजेंट के माध्यम से चलती है। BOI BC Agent को किसी भी प्रकार का सैलरी नहीं देती है। एजेंट से Commission basis पर काम करवाती है।

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बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा एजेंट को दिया जाने वाला कमीशन कुछ इस प्रकार है।

Bank of India CSP Commission chart (boi bc commission chart 2023):

  • आधार कार्ड द्वारा सेविंग अकाउंट खोलने पर – 7.5 Rs.
  • बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर – 5 Rs.
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन (अधिकतम 28 रुपये तक)
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – प्रति खाता प्रतिवर्ष Rs. 30
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर –प्रति वर्ष 1 रूपया
  • ग्राहक को ATM कार्ड जारी करने पर – Rs. 3.5

Bank of India Bank BC Commission Structure

  • बीएफ के लिए बीसी के लिए खाता खोलना (रु. 10/-)
  • सामान्य खाते के लिए खाता खोलना (रु. 10/-)
  • ई-केवाईसी के माध्यम से खोला गया खाता (आधार आधारित) (रु. 20/-)
  • नकद जमा – एईपीएस ऑफ-अस और कार्ड और पिन प्रति लेनदेन सीमा रु. 10,000/- और प्रति दिन लेनदेन सीमा रु. 20,000/- (लेन-देन राशि का 0.5% अधिकतम रु. 25/-) *(प्रति लेनदेन सीमा एनपीसीआई निर्देश के अनुरूप है और इसके अलावा प्रति दिन की सीमा उद्योग अभ्यास के अनुरूप है)
  • नकद निकासी – एईपीएस ऑफ-अस और कार्ड और पिन प्रति लेनदेन सीमा रु. 10,000/- और प्रति दिन लेनदेन सीमा रु. 20,000/- (लेन-देन राशि का 0.5% अधिकतम रु. 25/-) *(प्रति लेनदेन सीमा एनपीसीआई निर्देश के अनुरूप है और इसके अलावा प्रति दिन की सीमा उद्योग अभ्यास के अनुरूप है)
  • प्रति लेनदेन फंड ट्रांसफर सीमा रु. 10,000/- और प्रति दिन लेनदेन सीमा रु. 20,000/- (लेनदेन राशि का 0.5% अधिकतम रु. 25/-)
  • गैर-घरेलू लेनदेन के लिए प्रेषण (प्रति लेनदेन रु. 20/-, ग्राहक से रु. 30/- की दर से शुल्क लिया जाएगा जिसे बैंक रु. 5/-, टीएसपी रु. 5/- और बीसी रु. 20/- के बीच साझा किया जाएगा। (-, अकाउंट-टू-अकाउंट ट्रांसफर के लिए प्रतिदिन की सीमा रु. 20,000/- होगी)
  • इंटरबैंक रेमिटेंस (यूपीआई मोड के माध्यम से) (रु. 20/- प्रति लेनदेन, ग्राहक से रु. 30/- की दर से शुल्क लिया जाएगा, जिसे बैंक रु. 5/-, टीएसपी रु. 5/- और बीसी रु. के बीच साझा किया जाएगा। 20/-, अधिकतम लेनदेन सीमा रु. 10,000/- प्रति दिन)
  • आवर्ती जमा (रु. 10/- प्रति खाता) केवल ट्रांसफर हैंडलिंग के माध्यम से I.E. चेक द्वारा, या चेक द्वारा, यदि ऑनलाइन प्रणाली सुलभ है, तो आईसीटी एलईडी उपकरणों के माध्यम से
  • सावधि जमा (जुटाना) – (लेन-देन राशि का 0.5% अधिकतम रु. 25/-) अधिकतम राशि रु. 100,000/- यानी शाखा जांच के माध्यम से या, यदि ऑनलाइन प्रणाली को सुलभ बनाया जाता है, तो यह आईसीटी एलईडी उपकरणों के माध्यम से होगा
  • आधार सीडिंग – (सफल सीडिंग/लिंकिंग के लिए रु. 5/-)
  • रूपे कार्ड सक्रियण – बीसी आउटलेट के माध्यम से सक्रिय (वित्त लेनदेन से जुड़े) रूपे कार्ड के लिए प्रधान मंत्री जन धन योजना खाते के लिए प्रति खाता 5/- रुपये
  • खाता ऋण सोर्सिंग (स्वीकृत राशि का 0.5% न्यूनतम रु. 100/- अधिकतम रु. 5000/-)
  • रुपये तक के छोटे ऋण में. 25,000/- शुल्क एकमुश्त भुगतान किया जाएगा
  • रुपये से अधिक स्वीकृत सीमा के मामले में. 25,000/- शुल्क का भुगतान कई चरणों में किया जाएगा, मंजूरी के समय पात्र राशि का 50% और फिर दस्तावेज़ीकरण, संवितरण, संपत्ति के निर्माण के समय 25% – नियत तिथि पर वसूली की सुविधा के लिए (के मामले में) मांग/सावधि ऋण, मासिक किस्तों के मामले में पुनर्भुगतान कम से कम छह महीने के लिए, त्रैमासिक किस्तों के लिए दो तिमाहियों के लिए, डेढ़ साल (यदि यह अर्ध-वार्षिक किश्तों या वार्षिक निर्धारित किश्तों के लिए एक वर्ष) के लिए देखा जाता है।
  • तृतीय-पक्ष वित्तीय उत्पाद जैसे बीमा जीवन और गैर-जीवन, पेंशन, आदि (बैंक के आश्वासन उत्पादों में बैंक द्वारा अर्जित कमीशन राशि का 25%) बैंक ऑफ बड़ौदा फ्रेंचाइजी
  • डीएफएस, एमओएफ, भारत सरकार के निर्देश पर बैंक में जारी सामाजिक सुरक्षा और पेंशन योजनाओं आदि के लिए: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (रु. 1/- प्रति खाता *बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया गया), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (रु. 30/- प्रति खाता *बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया गया)
  • एपीवाई (अटल पेंशन योजना) के लिए – (रु. 80/- प्रति खाता पीएफआरडीए/भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया)
  • डीएफएस दिशानिर्देशों के अनुसार तिमाही-वार देय कमीशन इस प्रकार है:
  • जून, जुलाई और अगस्त में पूरा कमीशन रु. 30/- देय है.
  • सितंबर, अक्टूबर और नवंबर रु. 22.50/- देय है।
  • दिसंबर, जनवरी और फरवरी रु. 15/- देय है।
  • मार्च, अप्रैल और मई, रु. 7.5/- देय है

बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र एजेंट के क्या क्या कार्य करते है

Bank of India Grahak Seva Kendra के स्वामी (मालिक) जिसे हम Bank Mitra या CSP Agent के नाम से जानते है। बैंकमित्र या सीएसपी एजेंट का कार्य ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना होता है। ग्राहक का खाता खोलना, पैसे जमा, निकासी, बैलेंस की जानकारी आदि कार्य करते है। बैंक मित्र को Bank of India Branch भी जाना होता है। ग्राहक के दस्तावेज को जमा करना, कैश जमा करना और कार्य की जानकारी बैंक मैनेजर को देना होता है।

Bank of India ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के फायदे

  • BOI ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से रोजगार का अवसर मिलता है।
  • काम आसानी से हो जाता है किसी प्रकार की रुकावट नहीं आती ।
  • Grahak Sewa Kendra से एजेंट पुरे साल  में लगभग 4 से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं।
  • पैसे निकालने के लिए किसी भी प्रकार का फार्म भरना नही पडता है।
  • बैंको में लगने वाले भीड़ से छुटकारा मिलता है।

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बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में कितना पैसा लगता है?

बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलने में किसी तरह का कोई पैसा नहीं लगता है। आपका जो भी पैसा लगेगा सेवा केंन्द्र को सेटअप करने में लगेगा जैस Laptop या Computer, प्रिंटर, बॉयोमीट्रिक डिवाइस, इंटरनेट कनेक्शन, डॉक्यूमेंट और शॉप या ऑफिस अगर आपका अपना नहीं है तो उसका रेंट।

Company Provides BOI CSP?

Kiosk Provider (CSP Provider Company List)Link
MY OXIGEN MYOXIGEN
KIOSK BANK KioskBank
ALANKIT ALANKIT
DIGITAL INDIA CSP D I CSP
BANK MITRA B Mitra
SAMAR INFO TECH SAMARINFOTECH
AISECT AISECT
PAY POINT INDIA PAYPoint
VAKRANGEE LIMITED VAKRANGEE
Sanjivani Vikas FoundationSanjivanivf org
CSC E GovernanceE Governance

Conclusion of Article 

प्रिय पाठको उम्मीद है कि आपको मेरा यह ब्लॉग (बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र, Bank of India Kiosk Registration) पसंद आया होगा।
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Frequently Asked Questions (FAQ)

Bank of India CSP कैसे खोले?

BOI BC online Apply: Bank of India ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए Online Application के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। काफी सारी कम्पनिया है जो ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन लेते हैं। कुछ ऐसे भी कम्पनिया है जो आवेदक से फ्रॉड करते हैं। उन फर्जी कंपनी से सावधान रहना चाहिए।
BOI Kiosk Offline Registration: Application Offline भी किया जा सकता है उसके लिए आपको बैंक में जाना होगा। ब्रांच मैनेजर से मिलना होगा और अपने पुरे प्लान को उनको बताना होगा। अपने सरे दस्तावेज भी साथ में ले जाये ताकि उनको दिखा सकें। उसके बाद मैनेजर आपको आगे क्या क्या करना है बताएँगे। उनके बताये हुए माध्यम से आपको आवेदन करना है।

What are the documents required for BOI CSP?

बैंक ऑफ़ इंडिया CSP क्व लिए कई दस्तावेज आवश्यक है। आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पात्र, दुकान का एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल आदि। और भी अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़े।

बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी एजेंट को कितनी सैलरी मिलती है?

बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी एजेंट या बैंक मित्र को सैलेरी नहीं दिया जाता है। उनको हर काम के लिए कमिशन निर्धारित किया गया है। कमिशन से एजेंट की कमाई होती है। कमीशन चार्ट देखने के लिए हमारे इस आर्टिकल को देखे।

बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी एजेंट की कमाई कैसे होती है?

बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी एजेंट या बैंक मित्र को हर काम के लिए कमीशन दिया जाता है। मिलने वाले कमीशन से ही उनकी कमाई होती है। कमीशन चार्ट देखने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़े।

बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा एजेंट को दिया जाने वाला कमीशन कुछ इस प्रकार है।

आधार कार्ड द्वारा सेविंग अकाउंट खोलने पर – 7.5 Rs.
बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर – 5 Rs.
ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन (अधिकतम 28 रुपये तक)
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – प्रति खाता प्रतिवर्ष Rs. 30
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर –प्रति वर्ष 1 रूपया
ग्राहक को ATM कार्ड जारी करने पर – Rs. 3.5

बैंक ऑफ़ इंडिया में क्या काम किया जाता है?

Bank of India में कई कार्य किये जाते है। ग्राहक का खता खोलना, पैसा जमा और निकलना आदि।
बीओआई सर्विसेज लिस्ट
ग्राहको का अकाउंट खोल सकते हैं ।
ग्राहको के अकाउंट से पैन कार्ड , आधार कार्ड , मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं ।
ग्राहको के अकाउंट में पैसे जमा करना।
ग्राहको के अकाउंट से पैसे  निकालना।
ग्राहकों को ATM कार्ड जारी करना ।
ग्राहकों के पैसे ट्रांसफर करना ।
ग्राहकों का इंश्योरेंस करना ।
ग्राहकों के RD – FD करना । 

Bank of India CSP kholne mein kitna paisa lagta hai

बीओआई सीएसपी लेने में कोई खर्च नहीं लगता सिर्फ दुकान सेटअप में पैसे लगता है।

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